Subscribe Us

header ads

शक्ति की आराधना में लीन हुआ चिचोली नगर.....बस स्टैंड के निकट देवी पंडाल की जा रही है महा काली की उपासना....

शक्ति की आराधना में लीन हुआ चिचोली नगर....
बस स्टैंड के निकट देवी पंडाल की जा रही है महा काली की उपासना....
#धर्म
चिचोली मीडिया :- आनंद रामदास राठौर
भारतीय दर्शन में शक्ति को दिव्य और अत्यंत उदात्त माना गया है ! “शक्ति ही विश्व का “सृजन, संचालन , और संहार ” करती है ! शक्ति के 24 रूप 7 मात्रिकाएं ,9 दुर्गा रुप और 10 महाविद्या है ! देवी के नौ रूपो को देवी भक्त नवरात्र के दौरान विशेष पूजन अर्चन के साथ पूर्ण आस्था , शिद्धत से पूजते है !
नवरात्रि पर्व- नौ दिन तक देवियों की पूजा-अर्चना का सात्विक पर्व है!इस पर्व के दौरान देवी भक्त,साधक, ग्रामदेवी, ईष्टदेवी और कुलदेवी को प्रसन्न करने का प्रयास करते है। शक्ति साधक जगत की उत्पत्ति के पीछे ‘‘शक्ति’’ को ही मूल तत्व मानते हैं और माता के रूप में उनकी पूजा करते हैं। समस्त देव मंडल शक्ति के कारण ही बलवान है, उसके बिना वे शक्तिहीन हो जाते हैं। यहां तक कि सृष्टि के निर्माण में शक्ति ईश्वर की प्रमुख सहायिका होती हैं।

शक्ति ही समस्त तत्वों का मूल आधार है। शक्ति को समस्त लोक की पालिका-पोषिता माना गया है। वह प्रकृति का स्वरूप है। इस प्रकार शाक्तों अथवा शक्ति पूजकों ने प्रकृति की सृजनात्मक शक्ति को पारलौकिक पवित्रता और ब्रह्मवादिता प्रदान की है। अतः शक्ति सृजन और नियंत्रण की पारलौकिक शक्ति है। वह समस्त विश्व का संचालन भी करती है। इसीकारण वह जगदंबा और जगत माता है।
मनुष्य की शक्तियों को प्राप्त करने की इच्छा शक्ति ने शक्ति उपासना को व्यापक आयाम दिया है।
मनुष्य के भीतर के अंधकार और अज्ञानता या पैशाचिक प्रवृत्तियों से स्वयं के निरंतर संघर्ष और उनके उपर विजय का संदेश छिपा है। परिणामस्वरूप दुर्गा, काली और महिषासुर मर्दिनी आदि देवियों की कल्पना की गयी जो भारतीय समाज के लिए अजस्र शक्ति की प्ररणास्रोत बनीं।
शारदीय नवरात्र के उत्साह के बीच चिचोली नगरीय क्षेत्र के बस स्टैंड पर यहां के देवी भक्तों द्वारा शक्ति के अनंत रूपों में से एक रूप माता "महाकाली" की प्रतिमा को स्थापित कर पूजा अर्चना किये जाने का सिलसिला जारी है! देवी भक्तों ने बताया कि, प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी श्री युवा मंडल माँ काली देवी उत्सव समिति द्वारा माता मॉ काली की प्रतिमा को स्थापित कर शक्ति की उपासना की जा रही है! समिति के मोहन राठौर ने बताया की 2001 से यहॉ पर देवी प्रतिमा स्थापित करने का सिलसिला जारी है !नगर के विभिन्न वार्डों में भी भगवती के अनंत रूपों में से एक, महिषासुर मर्दिनी माता दुर्गा की प्रतिभाओं की स्थापना की गई है!
आकर्षक सुसज्जित तरीके से देवी पंडालो को सजाया गया है ! सुबह और रात्रि के दरमियान देवी भक्तों द्वारा आरती और पूजा की जा रही है! समूचे चिचोली तहसील क्षेत्र में भी शारदीय नवरात्र की धूम है ग्रामीण अंचलों में ग्रामीण पूरी शिद्दत के साथ शक्ति की आराधना में लीन है ! चिचोली media.com की ओर से सभी शक्ति के उपासकों को नवरात्र उत्सव की अनंत हार्दिक शुभकामनाएं !

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ