Subscribe Us

header ads

अवैध सागौन की कास्ट जप्ती कार्यवाही मे वन अफसर की दूरीडिप्टी रेंजर की कार्रवाही पर सवाल....

अवैध सागौन की कास्ट जप्ती कार्यवाही मे वन अफसर की दूरी
डिप्टी रेंजर की कार्रवाही पर सवाल....
चिचोली :- पश्चिम वन मंडल में इन दिनो वन संपदा को बचाने के लिए वन विभाग के अफसरो की सक्रियता पर सवाल खड़े होने लगे हैं ! और यह सवाल भी बिल्कुल जायज नजर आते हैं!  विभागीय नियमों के अनुसार वन विभाग की किसी भी कार्रवाई के दौरान जिम्मेदार अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य है ! लेकिन जिस तरह से पश्चिम मंडल में संवेदनशील मामले सामने आ रहे हैं उन मामलों में अफसर कार्रवाही के दौरान अक्सर अनुपस्थित नजर आते हैं। जिसके चलते वन अमले द्वारा की गई कार्रवाई पर सवालिया निशान भी खड़े हो रहे हैं ! विगत दिवस धनिया जाम में वन्य प्राणी जंगली सूअर का शिकार का मामला भी सामने आया था! लेकिन इस कार्रवाई में भी वन अमले ने ही कार्रवाई सुनिश्चित की। कोई भी वन अवसर मौके पर मौजूद नहीं रहा। ग्रामीणो का आरोप है कि शनिवार को भी एक संवेदनशील मामले में वन अफसर की गैर मौजूदगी के बाद डिप्टी रेंजर द्वारा की गई कार्रवाही पर सीधे-सीधे सवाल या निशान खड़े हो रहे हैं । जानकारों की मांने तो कार्यवाही के दौरान मौके पर ही सागौन की कास्ट के नाप जोक से लगाकर पंचनामा एवं पीओरआर किया जाना था !और समूची लकड़ी को सुरक्षित स्थान पर रखवाना था लेकिन इससे उलट मौके पर पहुंचे वन अमले ने नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए मन मुताबिक कार्रवाही की । जिसके चलते अब वन विभाग की कार्य प्रणाली पर ही जंगलों की सुरक्षा के प्रति संवेदनशीलता के प्रश्नं चिन्ह खड़े होने लगा है । जानकारी के मुताबिक पश्चिम वन मण्डल की सांवलीगढ़ रेंज के निमिया गांव में वनकर्मियों ने आज एक घर पर दबिश देकर एक ट्राली अवैध सागौन से अर्द्ध निर्मित फर्नीचर ओर ओजार जब्त किए है सुबह की गई कार्यवाही में ज़िम्मेदार वनकर्मियोने शाम 5 बजे तक न तो मौका पंचनामा बनाया था और ना ही जब्त की गई अवैध सागौन का नाप जोख कर पाए थे ।दहशत में आरोपी के घर से जब्त सागौन काष्ठ को चुनाहजुरी नाके पर रख कर आगे की कार्यवाही की जारही थी ।
मिली जानकारी के मुताबिक आज सुबह सांवली गढ़ रेंज की चुनाहजुरी सर्किल के निमिया गांव में कालूराम यादव के मकान पर डिप्टी रेंजर संजय जैन की अगुवाई में वनकर्मियों ने ग्रमीण कालूराम के घर दबिश दी ।घर पर दबिश को भनक लगते ही कालूराम मौके से नदारद हो गए वन्ही घर की महिलाओं की मौजूदगी में सर्च किया गया जिसमें अर्ध निर्मित 2 खिड़की 2 चौखट ओर बड़ी मात्रा में ढाई मीटर की चर्पट के साथ हाथ आरा,कटर मशीन,शिकंजा ओर ओजार जब्त किए गए है ।इस पूरी कार्यवाही में डिप्टी रेंजर संजय जैन ने ना तो मौका पंचनामा बनाया और अवैध सागौन लकड़ी का कोई नाप जोख किया ।जब्त की गई अवैध सागौन काष्ठ को जब्त कर चुना हजूरी नाके पर लाकर यंहा शाम को नाप जोख की गई ।

5 मीटर का लठ्ठा आरोपी के घर ही छोड़ा
सूचना के बाद अधिकारियों ने डिप्टी रेंजर संजय जैन की अगुवाई में टीम को भेजा था डिप्टी रेंजर श्री जैन ने एक 5 मीटर का लठ्ठा वन्ही छोड़ दिया उसकी कोई जब्ती नही बनाई गई ।
इधर सूत्रों के हवाले से खबर है, कि, पश्चिम वन मंडल के रिजर्व फॉरेस्ट के जंगलों पर वन  माफियाओं द्वारा लगातार अतिक्रमण कर जंगल की भूमि को खेतों में तब्दील किया जा रहा है जिसका नजरा पश्चिम वनमंडल के 1181 पश्चिम नांदा बीट में रिजर्व फॉरेस्ट कंपार्टमेंट में देखा जा सकता है जहां पर ट्रैक्टर चला कर बाकायदा फसल बोई गई और वर्तमान समय में फसल पकने की कगार पर पहुंच गई है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ