Subscribe Us

header ads

काशी- बनारस के संत पवन दास ने 40 डिग्री तापमान में कंडे जलाकर की कठिन साधना......मंगलवार को पूर्ण आहुती के साथ - विराट श्रीरामचरित्र मानस महायज्ञ का होगा समापन

काशी- बनारस के संत पवन दास ने 40 डिग्री तापमान में कंडे जलाकर की कठिन साधना

मंगलवार को पूर्ण आहुती के साथ  -विराट श्रीरामचरित्र मानस महायज्ञ का होगा समापन
आनंद रामदास राठौर चिचोली-
चिचोली मीडीया :- बैतूल के चिचोली के खाक चौक आश्रम में एक सप्ताह से जारी विराट श्री रामचरितमानस महायज्ञ एवं राम कथा के आठवे दिन सोमवार को काशी-बनारस से आए संत पवन दास ने 40 डिग्री तापमान मे चिलचिलाती धुप मे बैठकर घंटो साधना की! यह नजारा जिसने देखा वह दंग रह गया। श्री सर्व सिद्ध हनुमान मंदिर गौशाला खाक चौक आश्रम मे विराट रामचरित्र मानस महायज्ञ एवं रामकथा में शामिल हुए साधु-संतों ने इस धार्मिक अनुष्ठान के दौरान कठिन से कठिन कार्य को भीषण गर्मी में अपने ध्यान और तप के बल पर बड़ी ही सहजता से किया।
भीषण गर्मी में कंडों में आग लगाकर संतों ने यज्ञ स्थल पर घंटों साधना की। गौरतलब है कि, खाक चौक आश्रम मे बम्हलीन संत 1008 बाबा जयरामदास त्यागी के जीवित रहते  मानस महायज्ञ की शुरुवात की गई । जो उनके बम्हलीन होने के बाद भी जारी है। उनके शिष्य अरविंद दास द्वारा इस वर्ष विराट श्रीराम चरित्र मानस महायज्ञ एवं रामकथा का धार्मिक आयोजन किया गया है ! इस धार्मिक अनुष्ठान मे उत्तरप्रदेश, गुजरात सहित अन्य प्रदेशों से साधु-संत शामिल हुए। दोपहर मे 40 डिग्री तापमान के बीच उत्तर प्रदेश के काशी बनारस आश्रम के संत पवनदास ने अपनी आध्यात्मिक पूजा की शुरुआत करते हुए चारों दिशाओं मे कंडो मे अग्नि प्रचलित कर कठिन साधना की! 
कठिन तप से असंभव संभव में बदल जाता है: : अरविंद दास...

रामकथा और महायज्ञ अनुष्ठान के  अवसर पर संतो की आध्यात्मिक पूजा की जानकारी देते हुए खाक चौक के मंहत अरविंददास महाराज ने बताया कि, किसी भी कार्य को करने के लिए कठिन साधना की आवश्यकता होती है। तप और ध्यान के माध्यम से ईश्वर के स्वरूप को पहचाना जा सकता है। उन्होने बताया कि मंगलवार को इस धार्मिक अनुष्ठान का समापन पूर्ण आहुती भंडारा के साथ किया जायेगा!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ