Subscribe Us

header ads

बिना घुघट लिए घर से ना निकले - 42 डिग्री पहुचा पारा-चिचोली मे गर्मी का सितम- स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवायजरी-

बिना घुघट लिए घर से ना निकले - 42 डिग्री पहुचा पारा-

चिचोली मे गर्मी का सितम-  स्वास्थ्य विभाग ने जारी की  एडवायजरी- 

*हीट वेव(लू) से करें बचाव -डॉ राजेश अतुलकर सीबीएमओ चिचोली*
चिचोली मीडीया :- नौ तपा के पहले दिन चिचोली मे भी गर्मी सितम का जारी रहा । दोपहर मे 42 डिग्री तापमान के बीच चहल पहल से भरे रहने वालें मार्ग वीरान नजर आये । गर्मी की तपिस के बीच मुख्य खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश अतुलकर ने हीट वेव पर अलर्ट जारी कर बताया कि, वर्तमान समय में तापमान में तेजी से वृद्धि हुई है,गर्म हवाएं चलने लगी हैं, जिसके कारण लू लगने की आशंका बढ़ गई है। लू से बचने के लिए जन सामान्य को ज्यादा समय तक घर में रहने एवं अनावश्यक बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है।
डॉ अतुलकर ने बताया कि, आमजन अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें, दोपहर के समय अनावश्यक घर से बाहर ना निकलें। घर से बाहर निकलते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, खाली पेट घर से बाहर न जायें, इससे लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। दिन में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी जरूर पियें। लू से बचाव के लिए देशी घरेलू उपाय आम का पना, नीबू का पानी एवं प्याज के रस का उपयोग करें । बाहर निकलते समय सूती कपड़े से चेहरा और सर ढ़ककर रखें तथा पानी साथ में जरूर रखें। पहनने के लिए सूती कपड़ों का अधिक उपयोग करें,ठण्डे वातावरण से गरम या गरम वातावरण से ठण्डे में अचानक न जाने की सलाह दी गई है।
अगर लू के लक्षण जैसे मितली आने, गला सूखने तथा बुखार का प्रकोप होने जैसा लगे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करके उचित उपचार करायें।
स्वास्थ्य मैनेजमेंट अमला भी इस दिशा में अलर्ट मोड पर है स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीईई अनिल कटारे, बीपीएम विनीत आर्य,बीसीएम नीलेश सूर्यवँशी,एमटीएस पंकज डोंगरे,एमपीएस आर.के खोबरे, के.धामोड़े, ए.आर पोटफोड़े,फूलसिंह उइके,राकेश सोनी द्वारा शनिवार को सेक्टर हर्रावाड़ी,पाटाखेड़ा,
घिसीबागला,चिरापाटला,चिचोली में सेक्टर  बैठक के माध्यम से अपने मैदानी स्वास्थ्य अमले को हिट वेव पर अलर्ट जारी कर उन्हें आमजन को लू से बचाव पर जागरूक करने के निर्दश दिए गए ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ