Subscribe Us

header ads

चूना हजूरी सर्कल में अवैध कटाई के मामले में विभागीय टीम ने मौके पर पहुंचकर की जांच-एक दर्जन से अधिक कीमती सागौन के वृक्षों की हुई है कटाई- वन विभाग ने भी माना

चूना हजूरी सर्कल में अवैध कटाई के मामले में विभागीय टीम ने मौके पर पहुंचकर की जांच-
एक दर्जन से अधिक कीमती सागौन के वृक्षों की हुई है कटाई-  वन विभाग ने भी माना

चिचोली - मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के जंगलों में पाए जाने वाला तेलिया सागाैन अपनी क्वालिटी के लिए देशभर में प्रसिद्ध है ! लेकिन इन दिनो बेश कीमती सागौन के वृक्षों पर  वन माफिया बेखौफ होकर कुल्हाड़ी से लगाकर आरा तक चल रहा है। जंगलों में लगातार अवैध कटाई के मामले सामने आ रहे हैं! लेकिन इसके बावजूद भी वन विभाग में बैठे जिम्मेदारों द्वारा कागजों पर ही बीट निरीक्षण किया जा रहा है ! जिसके चलते सागौन के बेश कीमती जंगलों पर संकट मड्रा रहा है। पश्चिम वन मंडल के सावलीगढ़ वन परिक्षेत्र के चूना हजूरी सर्कल में सागौन की अवैध कटाई का मामला सामने आने के बाद शनिवार को इस मामले में वन मंडल के तावड़ी एसडीओ सहित जांच टीम में शामिल अधिकारीयो द्वारा मौके पर जांच की गई! जांच के दौरान टीम को एक दर्जन से अधिक ठूठ मिले हैं! जिससे स्वतः ही सिद्ध हो जाता है कि ,जंगल में अवैध कटाई की गई है ! इस बात को जांच में ही वन अधिकारियों ने कबूल भी किया है!  जानकारी के मुताबिक वन माफियाओं  द्वारा जंगलों से अवैध तरीके से सागौन  के पेड़ काटकर जंगल को नुकसान पहुंचा गया है!
चूनाहजूरी बीट में दर्जनो सागौन के पेड़ काटने का मामला सामने आया है! चुनाहजूरी बीट के कक्ष  क्रमांक 1410 और 1409  मे अवैध सागौन कटाई के मामले मे शिकायत के बाद पश्चिम वनमंडलाधिकारी के निर्देश पर जांच टीम गठीत की गई ! जिसमें तावड़ी एसडीओ एस के अवस्थी एवं मोहदा रेंज के रेंज अधिकारी रविंद्र पाटीदार एवं ग्रामीणों द्वारा जंगल का निरीक्षण किया गया।
जंगल का निरीक्षण करने पर एक दर्जन से अधिक अवैध रूप से  सागौन पेड काटे गए हैं ।
वन माफिया द्वारा पेड़ काटने के बाद पेङो के ठुठ को आग में जलाने की कोशिश भी की गई है !
जांच में कई पेड़ के पहले से भी कटे हुए पाए गए है।
जाच टीम द्वारा शिकायतकर्ता की मौजूदगी में  मौके पर पंचनामा तैयार किया है!
वन माफियाओं द्वारा फर्नीचर तैयार करने के लिए जंगलों के उच्च क्वालिटी के सागौन पेडो  को नुकसान पहुंचा रहे हैं!

पेड़ों की कटाई के मामले में पश्चिम वन मंडल के सावली गढ़  वन परिक्षेत्र अधिकारी भीमा.मंडलोई बताया कि, चुनाहजुरी क्षेत्र में सागौन के पेड़ काटने के मामले सामने आए हैं! जांच अधिकारी द्वारा मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाया है!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ